Home » Sports news » Cricket » WPL » आरसीबी ने मैच जीत कर रचा इतिहास मुंबई के मुंह से छीनी जीत

आरसीबी ने मैच जीत कर रचा इतिहास मुंबई के मुंह से छीनी जीत

Photo of author

By Om prakash lega

WPL 2024 का सेमीफाइनल आज दिल्ली स्टेडियम में खेला गया। यह मैच पूरी तरफ से एक तर्फा दिख रहा था। 40 ओवर के इस पूरे मैच में MI 37 ओवर तक आरसीबी पर पूरी तरह से एक तरफा कब्जा बनाए रखी थी। लेकिन आरसीबी अपनी पारी के बचे 3 ओवर में जिस प्रकार खेली, वह रिकॉर्ड कायम किया है। WPL इतिहास में सबसे कम स्कोर को डिपेंड किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (RCB) –

इस मैच में आरसीबी की तरफ से बल्लेबाजी में एलिस पेरी एकमात्र ऐसी खिलाड़ी रही जिन्होंने पूरे मैच का रूख बदल दिया। एलिस पेरी ने जिस प्रकार बल्लेबाजी की उसके आंतक में पूरी तरह से MI फस गई। इस मैच में आरसीबी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में केवल 135 रन ही बना पाई। इस पारी की शुरुआत करने आई आरसीबी कप्तान स्मृति मंधाना व सोफी डिवाइन टीम के लिए कुछ ज्यादा कर नहीं पाई और मात्र 2.2 ओवर में 20 रन पर दोनों पवेलियन चली गई।

एक समय 10 ओवर में मात्र 50 रन पर अपने चार विकेट खोकर पूरी तरह से बैक फुट पर थी। इस पारी में आरसीबी स्टार एलिस पेरी ने 50 बॉल पर 8 चौके व 1 छक्के की मदद से 66 रन की धुआंधार पारी खेलकर आरसीबी को इस मैच में जीवीत रखा। आखिरी ओवर में जॉर्जिया वेयर ने 10 बॉल पर 1 चौक व 1 छक्के की मदद से 18 रन की पारी खेल ली और 20वे ओवर की आखिरी बोल पर छक्का लगाकर पारी को 135 रन तक पहुंचया।

RCB | Royal Challengers Bangalore | रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरसीबी ने मैच जीत कर रचा इतिहास मुंबई के मुंह से छीनी जीत
आरसीबी ने मैच जीत कर रचा इतिहास मुंबई के मुंह से छीनी जीत

मुंबई इंडियंस (MI) –

मुंबई इंडियंस की तरफ से हेली मैथ्यूज, नेट साइवर-ब्रंट व सैका इशाक ने 2-2 विकेट लिए। वही MI की शुरुआत शानदार रही, 17 ओवर तक पूरा मैच MI के हाथों में था। लेकिन 18 ओवर में कप्तान हरमनप्रीत कौर 30 बोल पर 33 रन बनाकर श्रेयंका पाटील के हाथो आउट हुई। इस विकेट से पूरा मैच ही बदल गया 18 ओवर की समाप्ति तक मुंबई इंडियंस 120 रन पर 4 विकेट खोकर एक मजबूत स्थिति में थी, और बाकी बचे 2 ओवर में 16 रन की जरूरत थी।

जिसमें आरसीबी की तरफ से 19वाँ ओवर करने आई सोफी मोलिनक्स ने अपने ओवर में केवल 4 रन ही देकर तथा एक विकेट लेकर मुंबई इंडियंस की कमर तोड़ दी। आरसीबी की तरफ से 20वाँ ओवर करने आई सोभाना आशा ने केवल 6 रन देकर व 1 विकेट लेकर अपनी टीम को पहली बार WPL फाइनल तक पहुंचाया।

MI की तरफ से आई हरमनप्रीत कौर ने 33 रन, नेट साइवर-ब्रंट ने 23 रन व अमेलिया केर ने 17 रन बनाए। वही आरसीबी की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज श्रेयंका पाटील रही। जिन्होंने चार ओवर में केवल 16 रन देकर दो विकेट चटकाये। जिसके फलस्वरुप आरसीबी टीम पहली बार 17 मार्च को दिल्ली के खिलाफ अपना फाइनल खेलेगी।

MI | मुंबई इंडियंस | Mumbai Indians

मैन ऑफ द मैच – एलिस पेरी

दोस्तों मेरा नाम ओम प्रकाश लेगा है। मेरे पास शारीरिक शिक्षा में मास्टर डिग्री है। में इस वेबसाइट पर लेखन का कार्य करता हूँ। खेलकूद पर लेख लिखना मेरा शौक है जिसे में यहाँ पूरा कर रहा हूँ।

Leave a Comment