Home » News » SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म क्या है जाने पूरी जानकारी

SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म क्या है जाने पूरी जानकारी

Photo of author

By Om prakash lega

हाल ही मे कॉलेज छात्रों और अन्य शिक्षार्थियों के रोजगार के लिए केंद्रिय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एक AI प्लेटफ्रॉम लॉंच किया है। जिसका नाम “SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म” है। इस का पूरा नाम “स्टडी वेब्स ऑफ ऐक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स” हैं। यह प्लेटफॉर्म शिक्षा मन्त्रालय द्वारा साल 2017 में लॉंच किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य यही है की देश के प्रत्येक छात्र और विद्यार्थी तक हर प्रकार की शिक्षा उच्च गुणवत्ता के साथ निम्न दामो या कीमत पर पहुंच सकें।

इस प्लेटफार्म पर कक्षा 9 वीं से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक के सभी विषय सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के द्वारा तैयार किए गए हैं। जिसे विद्यार्थी किसी भी समय ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर देख सकता है। इस पोर्टल के मुख्य उद्देश्य पहुँच, निष्पक्षता और गुणवता है। यह पोर्टल AICTE के द्वारा Microsoft की मदद के द्वारा बनाया गया है। SWAYAM पोर्टल के द्वारा प्राप्त कोर्स मे विडियो लेक्चर देख सकते है। नोट्स को प्रिंट भी करवा सकते है। अगर किसी विद्यार्थी को समझने में दिक्कत आ रही है तो वह इसी पोर्टल के द्वारा टीचर के साथ ऑनलाइन डिसकस भी कर सकते हैं।

SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म क्या है जाने पूरी जानकारी
SWAYAM प्लस प्लेटफॉर्म क्या है जाने पूरी जानकारी

SWAYAM पोर्टल मे रजिस्ट्रेसन के लिए इसकी वेबसाइट या प्ले स्टोर द्वारा ऐप लेकर लॉगिन कर सकते हैं। इस पोर्टल को जनता के सामने 9 जुलाई 2017 को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा लांच किया गया था। यह प्लेटफोर्म भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान मद्रास के द्वारा संचालित किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म में AI – द्वारा सक्षम मागदर्शन दिए जाएंगे। और रोजगार से जुड़े रास्ते भी शामिल है। इस प्लेटफॉर्म के द्वारा पढ़े हुए छात्र को एक ऑनलाइन एग्जाम के द्वारा एक सर्टीफिकेट दिया जाता है। जो सभी क्षेत्रों मे मान्य होता है। इस प्लेटफॉर्म पर भविष्य मे छात्रवृति,मेटरशिप और नोकरी को भी जोड़ा जाएगा।

इस प्लेटफॉर्म पर भारतीय ज्ञान प्रणाली के अलावा ऊर्जा, विनिर्माण,कंप्यूटर विज्ञान, आईटी,स्वास्थ्य और पर्यटन आदि क्षेत्रो मे कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। इस पोर्टल के बाद वे बच्चे सही से पढ़ पाएँगे। जिनके माता-पिता इन्हे बाहर पढ़ाई के लिए भेजने में असमर्थ है। और उन्हें उच्च शिक्षा नही मिल पाती है। ऐसी खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

दोस्तों मेरा नाम ओम प्रकाश लेगा है। मेरे पास शारीरिक शिक्षा में मास्टर डिग्री है। में इस वेबसाइट पर लेखन का कार्य करता हूँ। खेलकूद पर लेख लिखना मेरा शौक है जिसे में यहाँ पूरा कर रहा हूँ।

Leave a Comment